Skip to content

आखिर कैसे रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने खुद को फिर से बनाया, और अपना जीवन बदल दिया?

robert downey jr success secrets in hindi

ज़मीन पर जलता उनका जीवन … नशे में फंसा … शो से निकाल दिया … और जेल भी भेज दिया। किसी ने उसे काम पर रखने की हिम्मत नहीं की। आज आप इसका अनुमान कभी नहीं लगा सकते। लेकिन सालों पहले, वह अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर था।

फिर भी – उसने अपना जीवन बदल दिया … खुद को फिर से बनाया … और बनने के लिए आसमान छू लिया “आयरन मैन”।

आखिर रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने ये करा कैसे?

भले ही आपके पास एक गतिशील अभिनेता बनने का सपना नहीं हैं … भले ही आपको सुपरहीरो फिल्में पसंद न हों … ये चार सबक (जब लागू किये जाएँ) आपको वापस ऊपर उठने में मदद कर सकते है, आप अपना पुनर्निर्माण कर सकते है और अपने आप को एक नए स्तर पर पुनर्जीवित कर सकते है।

ये रहे वो रहस्य:

आयरन मैन की तर्रक्की के 4 सीक्रेट्स

 

1. अगला कदम उठाने पर लेजर-बीम फोकस

ठीक उसी तरह जैसे टोनी स्टार्क मूल आयरन मैन सूट का निर्माण करने के लिए एक गुफा में दूर जा गिरा। डाउनी के अंधेरे से बाहर निकलने में सात साल लग गए। उन्होंने एक-एक दिन करके अपनी विश्वसनीयता, अपनी प्रतिबद्धता और अपने आत्मविश्वास को फिर से बनाया। एक समय में एक फिल्म। एक समय में एक नौकरी।

वह कहता है:

मैंने जंगल से अपना रास्ता ढूंढ लिया है। “

-रॉबर्ट डाउनी जूनियर।

हल्क जैसी छलांग नहीं मारनी नहीं। बल्कि छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ने हैं।

 

2. आप हमेशा अपने आत्म अनुशासन का निर्माण कर सकते हैं

सबसे पहले, डाउनी ने ड्रग्स के जीवन को छोड़ने की अपनी क्षमता पर संदेह किया। वह जानता था कि यह सब कुछ बर्बाद कर रहा है। लेकिन वापस जाते रहे। विंग चुन (चीनी मार्शल आर्ट) की मदद से उन्होंने अपनी एकाग्रता … लेज़र जैसा फ़ोकस … और आंतरिक शांति का निर्माण किया। रोबर्ट ने आखिरकार उन दवाओं की पकड़ को खत्म कर दिया।

 

3. यह जानना कि मदद मांगना ठीक है

जब डाउनी ने शांत रहने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया था, तब निर्माताओं ने शपथ ली कि वह जमानत करवा देंगे। लेकिन मेल गिब्सन, जिन्होंने पिछली फिल्म में उनके साथ काम किया था – बचाव के लिए कूद पड़े। वह डाउनी पर इतना विश्वास करते थे कि उन्होंने उत्पादकों को आश्वस्त करने के लिए कोलैटरल रखा।

इसने डाउनी को स्टार बनाने के लिए … दर्शकों और हॉलीवुड को दिखाया कि वह अपने जीवन को वापस सुधार रहा था। लेकिन अगर डाउनी भी गिब्सन की मदद को स्वीकार करने में गर्व महसूस करते, तो ऐसा कभी नहीं होता।

 

4. कुल विश्वास है कि आपका कौशल आपके अतीत की गलतियों को ग्रहण करेगा

सबसे पहले, मार्वल कॉमिक्स उसके साथ कुछ भी नहीं करना चाहता था। जॉन फेवरू, निदेशक आयरन मैन, स्टूडियो को मनाने के लिए बहुत लड़ा। उसने रोबर्ट में वो ऊर्जा देखि जो एक अभिनेता में होनी चाहिए।

यहाँ प्रकृति का यह बल था, जो मुझे लगता है कि इस हताशा के साथ जी रहा था। वह वास्तव में वह जो वह महान था दिखाने के लिए सक्षम नहीं था -जॉन फेवरू

ये जो महानता दर्शायी गयी है, हममें से हर एक के भीतर होती है। हम सभी अपने तरीके से प्रकृति की ताकत हैं। पर वी चीज़ आखिर है क्या, आपको ही इसका जवाब ढूंढ़ना पड़ेगा। और फिर निर्माण शुरू करें … पुनर्निर्माण … और कुछ या किसी को बनाये, जिस पर आपको गर्व हो।

क्योंकि अतीत और भविष्य दोनों अलग हैं।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter

Releated Posts