Skip to content

How to increase concentration power in Hindi? Tips ke saath

How to increase concentration power in Hindi

 

How to increase concentration power in Hindi: यदि आपको एक चुनौतीपूर्ण कार्य करने में, महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी करने में, या फिर बारीकी से एक कार्य पर समय बिताने में मुश्किल होती है, तो आपने ज़रूर सोचा होगा कि काश आप अपनी एकाग्रता शक्ति कि क्षमता को बढ़ा सकते (Increase concentration power)।

 

How to increase concentration power in Hindi

यहाँ मैं आपको कुछ एकाग्रता के मतलब के साथ-साथ अपनी Tips to increase concentration power in hindi भी देने की कोशिश करूँगा।

 


 

Concentration Power in Hindi – दिमाग की एकाग्रता क्या है?

 

Concentration Power in Hindi

 

एकाग्रता (Concentration) उस मानसिक प्रयास को संदर्भित करता है जिसे आप वर्तमान में जो कुछ भी काम कर रहे हैं या सीख रहे हैं, उसके प्रति निर्देशित करते हैं। यह कभी-कभी ध्यान देने की अवधि के साथ भ्रमित किया जाता है, लेकिन ध्यान देने की अवधि उस समय की अवधि को संदर्भित करती है, जब आप किसी चीज़ पर एकाग्रता के साथ काम करते हैं।

 


 

Factors on How to increase concentration power in Hindi

 

ध्यान की अवधि और एकाग्रता दोनों कई कारणों से भिन्न हो सकते हैं। कुछ लोगों के लिए ध्यान केंद्रित करना ज़्यादा ही मुश्किल होता है। नींद की कमी और उम्र, एकाग्रता कि शक्ति (Concentration power) को प्रभावित कर सकती है।

ज्यादातर लोग उम्र के साथ चीजों को अधिक आसानी से भूल जाते हैं, और एकाग्रता में कमी, याद्दाश कि कमी के साथ हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां भी एकाग्रता को प्रभावित कर सकती हैं।

यह तनावदायक हो सकता है, जब आप किसी काम को एकाग्रता के साथ करना चाहते है पर नहीं कर पाते। इसकी वजह से तनाव और जलन कि भावना उत्पन्न हो सकती है, जो आपकी ध्यान केंद्रित करने कि कोशिश को एक सपना बना सकती है।

यदि आप इन सब से परिचित है, तो अपनी एकाग्रता को बेहतर बनाने के लिए अनुसंधान समर्थित तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें। हम कुछ और चीज़ों कि भी बात करेंगे जो एकाग्रता को प्रभावित कर सकती हैं और कुछ कदम जो आपकी एकाग्रता बढ़ाने कि कोशिश में मदद करेंगे।

 


 

Tips on How to increase concentration power in Hindi – दिमाग की एकाग्रता बढ़ाने के टिप्स

 

How to increase concentration power in Hindi

 

1. अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें (Brain Training)

कुछ प्रकार के खेल खेलने से आप ध्यान केंद्रित करने में बेहतर हो सकते हैं। जैसे कि, सुडोकू, शतरंज, शब्द खोज या आदि।
2015 में किये गए अध्ययन के परिणामों के अनुसार, हफ्ते में ५ दिन: १५ मिनट प्रतिदिन, मस्तिष्क प्रशिक्षण एकाग्रता पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

मस्तिष्क प्रशिक्षण वाले खेल आपके काम और याद्दाश, के साथ ही साथ आपके समस्या-सुलझाने के कौशल को विकसित करने में भी मदद कर सकते हैं।

 

गेम्स खेल कर How to increase concentration power in Hindi:

 

  • सोच को जागृत करने वाला खेल – आप एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने वाले खेल के उपयोग द्वारा बच्चे के एकाग्रता शक्ति की क्षमता को प्रशिक्षित और मजबूत कर सकते हैं। क्रॉसवर्ड पहेलियाँ और कार्ड गेम जैसे ‘यूनो’, बच्चे के मस्तिक्ष में शब्दों, संख्याओं और चित्रों के ध्यान में सुधार करते हैं और एकाग्रता बढ़ता है।
  • अनुक्रमण – अनुक्रमण और एकाग्रता के बीच की कड़ी बहुत मजबूत है। व्यंजनों का पालन करना, टेबल सेट करना और चीजों को वर्णमाला के क्रम में रखना, उन बच्चों के लिए बहुत अच्छा हैं, जिन्हें एकाग्रता बढ़ाने में कठिनाई होती है।
  • ठहराव के लिए बस बैठना – इस श्रेणी में ‘स्टैचू!’ एक एकाग्रता सुधार खेल है, जिसे खेलने के माध्यम से, किसी के भी के मस्तिष्क को शिक्षित किया जाता है ’और चुनौती दी जाती है, जो मन-शरीर के संबंध को मजबूत करता है और फोकस में सुधार करता है।
  • अंतर पहचानिए – यह आपके बच्चे को लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं। आप ऐसे पहेली बोर्ड चुन सकते हैं जो आपके बच्चे की उम्र के लिए सही हों! और हे, आप अपने बच्चे को खेल के लिए भी शामिल कर सकते हैं! और हाँ, आप भी इन खेलों में शामिल हो सकते हैं!
  • टंग-ट्विस्टरर्स – कच्चा पापड़, पक्का पापड़! इस को बोलने के लिए आपके बच्चे को बहुत एकाग्रता की आवश्यकता है! आपन और भी टंग-ट्विस्टर्स ऑनलाइन ढूंढ सकते है, जो आप या आपके बच्चे को एक अच्छी मानसिक कसरत लार्वा सकते हैं।
  • ढूंढो तोह जाने – बच्चे की पसंदीदा कविता से एक क्रम में पढ़ें और कुछ सह्ब्दों को छोड़ दें। आपके छोटे जासूस को लापता वस्तु को देखने के लिए, बड़ी बारीकी से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी !

 

यह मत सोचियेगा कि मस्तिष्क प्रशिक्षण खेल सिर्फ बच्चों के लिए होते हियँ बल्कि इनके प्रभाव पुराने वयस्कों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकते हैं, क्योंकि स्मृति और एकाग्रता में अक्सर उम्र के साथ गिरावट आती है। हलाकि आपकी सहायता के लिए, ये सारी कसरतों को लिखा गया है, पर मैं बोलूंगा कि अगर आपके बच्चे इसके लिए तैयार नहीं है, तो कृपया करके उनको फाॅर्स न करें।

 

2. अपनी नींद में सुधार करिये (Sleep Well)

नींद की कमी एकाग्रता (concentration) को आसानी से बाधित कर सकती है, अन्य संज्ञानात्मक कार्यों के साथ, जैसे कि स्मृति और ध्यान। कभी-कभी नींद की कमी आपके लिए बहुत अधिक समस्याएं पैदा नहीं कर सकती है। लेकिन नियमित रूप से रात की नींद लेने में विफल रहने से आपके मूड और काम का प्रदर्शन प्रभावित कर सकता है।

बहुत अधिक थका हुआ होना भी आपकी सजगता को धीमा कर सकता है और ड्राइव करने या अन्य दैनिक कार्यों को करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। एक बिजी शेड्यूल, स्वास्थ्य मुद्दे और अन्य कारक कभी-कभी पर्याप्त नींद लेना मुश्किल बनाते हैं। लेकिन यह कोशिश ज़रूर करें कि जितनी आवश्यकता है उतनी नींद प्राप्त करने कि कोशिश करें। कई विशेषज्ञों के अनुसार प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूरी होती है।

कुछ सुझाव:

  • सोने से १ घंटे पहले, टीवी बंद कर दें और किसी भी स्क्रीन से दूर रहने कि कोशिश करें।
  • अपने कमरे को ठंडे तापमान पर रखें।
  • एक गरम स्नान के बाद, या एक किताब पढ़ कर सोने जाएँ।
  • बिस्तर पर जाओ और हर दिन एक ही समय के आसपास उठो, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन सोने से ठीक पहले एक भारी कसरत से बचने की कोशिश करें।

 

#How to increase concentration power in Hindi

 

3. कसरत करने के लिए समय निकालें (Do Exercise)

नियमित कसरत के कई लाभों में से एक है एकाग्रता में वृद्धि है। कसरत करने से सभी को लाभ होता है। एक 2018 के अध्ययन में यह पता लगा कि दैनिक शारीरिक गतिविधि, एकाग्रता शक्ति (Concentration power) में सुधार करने में मदद कर सकती है, और सिर्फ 4 सप्ताह के बाद ध्यान केंद्रित करने में।

जो आप कर सकते हैं, वही करना कुछ ना करने से बेहतर। आपकी फिटनेस और वजन लक्ष्यों के आधार पर, आप कम या ज्यादा कसरत कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी केवल कसरत करना संभव नहीं है, खासकर यदि आप शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के साथ रह रहे हैं।

यदि आप कसरत करने के लिए समय नहीं निकल पा रहे हैं या जिम नहीं जाना चाहते, तो पूरे दिन में अपने काम को मज़ेदार तरीकों से करने कि कोशिश करें। अगर आपकी धड़कन तेज़ होती है, मतलब आप कसरत कर रहे हैं। खुद से पूछिए:

  • क्या आप अपने बच्चों के साथ स्कूल पैदल जा सकते हैं?
  • या हर सुबह 20 मिनट पहले उठकर अपने आस-पास के इलाके में दौड़ लगा सकते हैं?
  • और क्या आप गाड़ी के बजाय बाजार तक चल के जा सकते हैं?

अगर आप ये सब चीज़ें कर सकते हैं, तो किसी भी कार्य को करने से पहले कसरत करने कि कोशिश ज़रूर करें।

 

4. प्रकृति में समय बिताएं (Go out in Nature)

यदि आप स्वाभाविक रूप से अपनी एकाग्रता को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो हर दिन बाहर निकलने की कोशिश करें, सिर्फ 15 से 20 मिनट तक भी काफी रहेगा। आप चाहें तो, एक पार्क या फिर बगीचे में थोड़ी सैर कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के प्राकृतिक वातावरण के लाभ हैं।

वैज्ञानिक हमेशा प्राकृतिक वातावरण के सकारात्मक प्रभाव का समर्थन करते हैं। यह भी पता चला कि काम करने कि जगह पर पौधे लगाने से एकाग्रता शक्ति (concentration power) और उत्पादकता बढ़ती है, साथ-साथ वायु भी सेहतमंद हो जाती है।

सकारात्मक लाभों के लिए अपने घर में, एक या दो पौधे लगाने कि कोशिश करिये।

 

#How to increase concentration power in Hindi

 

5. मैडिटेशन को एक मौका दें (Try Meditation)

मैडिटेशन करने से कई लाभ मिल सकते हैं, और बेहतर एकाग्रता केवल इनमें से एक लाभ है। आप स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक क्षमताओं में भी सुधार कर सकती है। ध्यान का मतलब सिर्फ अपनी आँखें बंद करके चुपचाप बैठे रहना नहीं है। योग, गहरी साँस लेना और कई अन्य गतिविधियाँ आपको मैडिटेशन करने में मदद कर सकती हैं।

यदि आपने कभी मैडिटेशन नहीं किया है, तो मैं आपकी कुछ मदद करने कि कोशिश कर सकता हूँ। मैडिटेशन शुरू करने का सबसे आसान तरीका चुपचाप बैठना और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना है। एक पुरानी ज़ेन कहावत है कि, “अगर आप व्यस्त नहीं हैं तो, आपको हर दिन 20 मिनट मैडिटेशन करने के लिए बैठना चाहिए। और फिर आपको एक घंटे तक बैठना चाहिए।”

पर मेरी माने तो, समय के छोटे क्षणों में भी, यहां तक ​​कि 5 या 10 मिनट से शुरू करना और वहां से बढ़ना सबसे अच्छा है।

 

6. थोड़ा आराम भी करें (Take Rest)

काम से छुट्टी लेना या होमवर्क ना करना,आपकी एकाग्रता शक्ति को कैसे बढ़ा सकता है (How rest can increase concentration power)? यह विचार गलत लग सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह वास्तव में काम करता है।

सोचिये कि जब आप किसी काम पर कुछ घंटे बिताते हैं, और अचानक ही आपका ध्यान भटकने लगता है। भले ही उस काम को करने में आपका मन लगता हो, पर आप तनावग्रस्त और चिंतित महसूस कराता है। अगर आप फिर कभी काम के बीच में एकाग्रता में कमी महसूस करते हैं, तो आराम करना सही होगा। कुछ खाएं-पियें, सैर पर जाएं या फिर धुप सेकें।

वापस काम पर लगते ही आप चौंक जायेंगे कि आप कितना अधिक केंद्रित, प्रेरित और रचनात्मक महसूस कर रहे होंगे। थोड़ा आराम, ज़रूर करें।

 

#How to increase concentration power in Hindi

 

7. संगीत भी सुनें (Listen to Music)

काम करते या पढ़ाई करते समय संगीत सुन्ना, एकाग्रता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

भले ही आप काम करते समय संगीत का आनंद ना ले पाएं, लेकिन “प्राकृतिक” या “वाइट् नॉइज़” का उपयोग करना भी, एकाग्रता और अन्य मस्तिष्क कार्यों को बेहतर कर सकता है। आप यूट्यूब पर अनेक संगीत के विकल्प ढूंढ सकते हैं।

यह ज़रूर याद रखिये कि, जिस प्रकार का संगीत आप सुनते हैं उससे फर्क पड़ सकता है। विशेषज्ञ आमतौर पर शास्त्रीय संगीत से सहमत होते हैं कि, प्राकृतिक ध्वनियां आपके ध्यान को बढ़ाने में मदद करने के लिए अच्छे विकल्प हैं।

ऐसा कोई भी संगीत सुनने से बचे जो आपकी भावनाओं को साथ खेलता हो, क्योंकि यह आपको विचलित कर सकता है और आपका ध्यान भी भटका सकता है।

 

8. अपनी डाइट बदलें (Change your Diet)

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ, एकाग्रता और स्मृति जैसे संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं। ख़ास कर कि, बहुत अधिक चीनी, और बहुत चिकना या वसायुक्त खाद्य से ज़रूर बचे। नीचे कुछ पदार्थों के नाम लिखे हैं जो, एकाग्रता बढ़ाने के लिए खाये जाते हैं:

  • वसायुक्त मछली (सामन और ट्राउट सोचें)
  • अंडे (सफेद और जर्दी दोनों)
  • ब्लूबेरी
  • पालक

आप इस सूची में से अधिक मस्तिष्क खाद्य पदार्थों को अपने आस-पास कि दुकानों में पा सकते हैं।

ज़ायदा पानी पीना या हाइड्रेटेड रहने से भी, एकाग्रता शक्ति (concentration power) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। पानी कि कमी कि वजह से आपकी स्मृति भी कमज़ोर हो सकती है।

सुबह-सुबह काम चीनी के साथ, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर नाश्ता करना बेहतर होगा। उद्धारण के लिए ओटमील, फलों के साथ सादा दही, या अंडे के साथ साबुत अनाज या ब्रेड सभी अच्छे नाश्ते के विकल्प हैं।

 

#How to increase concentration power in Hindi

 

9. पोषण कि कमी पूरी करने के लिए सप्लीमेंट लें (Take Supplements)

आप किसी भी सप्लीमेंट को ग्रहण करने से पहले अपने डॉक्टर के सलाह ज़रूर लें, खासकर तब, यदि आपको कोई एलर्जी है। एक डॉक्टर आपको सप्लीमेंट के संभावित लाभों और जोखिमों ले बारे में बता सकता है।

अपने खाने में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी पोषण, लेना अक्सर संभव होता है, लेकिन सप्लीमेंट कभी-कभी दैनिक सेवन लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

 

10. एकाग्रता ले लिए व्यायाम करें (Do Concentration Exercise)

एकाग्रता के व्यायाम अक्सर उन बच्चों और वयस्कों की मदद करते हैं जिन्हें ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। इस मानसिक कसरत में एक निर्धारित समय के लिए किसी गतिविधि पर पूरी तरह से ध्यान देना शामिल है। अगर आप चाहें तोह निम्नलिखित प्रयास कर सकते हैं:

15 मिनट के लिए चित्र बनाये।
3 से 5 मिनट का टाइमर सेट करके, जितना संभव हो उतनी कम पलकें झपकाने की कोशिश करें।
लॉलीपॉप या टॉफी खा कर, उसके स्वाद पर ध्यान दें, और यह देखें कि इसे पूरी तरह से खाने में कितना समय लगता है।

इन प्रयासों के बाद, अपने बच्चों या वयस्कों को एक संक्षिप्त सारांश लिखने के लिए कहें जो उन्होंने इस अनुभव के दौरान महसूस किया। छोटे बच्चे अपनी भावनाओं का वर्णन करने के लिए शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। इस बारे में जानने कि कोशिश करें कि, उन्होंने एकाग्रता शक्ति (concentration power) कहां खो दी और कैसे वे वापस ध्यान लगाने में सफल रहे।

यह उनको दैनिक कार्यों में उपयोगी कौशलों कि बढ़ोतरी करने में मदद कर सकता है।

 


 

How to increase concentration power in Hindi – निष्कर्ष

How to increase concentration power in Hindi में कुछ तरीके अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, और कुछ नहीं।

पर यह याद रखें कि, किसी भी कौशल की तरह, एकाग्रता में सुधार किया जा सकता है और स्वचालित बनाया जा सकता है। बस चीजों को करने के लिए समर्पण होना चाहिए।

 

अस्वीकरण
इस साइट पर कोई भी लेख का उपयोग, कभी भी आपके चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।
Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter

Releated Posts