Skip to content

9 Best Time Management tips in Hindi | समय प्रबंधन के टिप्स

Time Management tips in Hindi

 

Time Management tips in Hindi: क्या आप जानना चाहते हैं कि आप अपना Time Manage कैसे कर सकते है? क्या आपको Time Management tips in Hindi (समय प्रबंधन के टिप्स) की ज़रूरत है? आज इस दुनिया में ऐसे बहुत सरे लोग हैं, जो अपनी ज़िंदगी में कुछ हासिल करना चाहते हैं।

कुछ बनना चाहते हैं पर, उनके लिए यह चीज़ करनी बहुत मुश्किल है। क्योंकि उनके पास समय नहीं है! एक आम आदमी रोज सुबह उठकर तैयार होता है, office जाता है, शाम को घर आकर थोड़े बहुत काम करता है, फिर खाना खाकर थक के सो जाता है। क्योंकि अगले दिन फिर उठना है। ऐसी दौड़ भरी जिंदगी में time (समय) को manage (प्रबंध) करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। तो आज हम इसी विषय के बारे में समझेंगे, के time manage (समय प्रबंध) कैसे करते हैं?

यह जानने से पहले की time को कैसे manage करे, हमे यह समझना होगा की आखिर Time management (समय प्रबंधन) है क्या?

 


 

Time management (समय प्रबंधन) क्या है?

“Time Management” (समय प्रबंधन) विशिष्ट गतिविधियों के बीच अपने समय को control (नियंत्रित) और उसकी Planning (नियोजन) करने की योजना है। एक अच्छा Time Management (समय प्रबंधन), आपको तंग समय में भी बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम बनाता है – ताकि आप कम समय में अधिक काम कर सकें।

 

वैसे तोह यह लेख Time management (समय प्रबंधन) से जुड़े हर विषय को बतलाता है पर, अगर आप सिर्फ टिप्स जानना चाहते हैं तो, नीचे मैंने कुछ लग-भाग 9 tips बता रखें है जिन का इस्तेमाल करके आप time manage (समय प्रबंध) कर सकते हो। इस से फरक नहीं पड़ता की आप student हो, housewife हो या कोई businessman, यह 9 टिप्स सब के लिए important और लाभदायक हैं।

 


 

9 Time Management Tips in Hindi – समय प्रबंधन के टिप्स

 

Time Management Tips in Hindi

 

1. अपना समय देखें – Time Management Tips in Hindi 1

सबसे पहली चीज़ तोह आप को यह जानना पड़ेगा की आप का time जा कहाँ रहा है। ऐसी कौन सी चीज है, जो दिन भर आप का समय आप से छीन रही है। जब आप को पता होगा की आप का time waste (समय बर्बाद) कहाँ हो रहा है, तभी तो आप कुछ कर पाओगे। यह चीज़ आप को आगे जाकर यह decision लेने में मदद करेगी कि कौन सा काम important है, या कौन सा काम करना चाहिए।

 

2. एक समय सीमित रखो – Time Management Tips in Hindi 2

आप दिन भर में जो भी काम करते हो, अब से उसका एक time limit रखना पड़ेगा आप को। आप को यह decide करना पड़ेगा कि एक specific काम के लिए कितना टाइम लगा सकते हो आप। जैसे blog लिखने में मुझे ज़्यादा से ज़्यादा एक दो घंटा ही लगता है। एक time limit रखो और उस काम को उसी limit के अंदर ख़तम करने कि कोशिश करो, तब देखना आप को काम ख़तम करने कि कितनी ख़ुशी होगी।

 

3. रोज की योजना बनाओ – Time Management Tips in Hindi 3

 

apna time kaise bachaye

 

 

अब जब आप को क्या पता लग गया है कि time waste कहाँ हो रहा है और किस चीज को कितना time देना है। तो हर दिन के पहले अपना एक plan बनाओ कि पूरे दिन में आप क्या-क्या करोगे है। ये आप दिन या हफ्ते के हिसाब से भी कर सकते हो। इस चीज़ से ये फायदा होगा कि आप और आप का काम organised (संयोजित) तरीके से होने लगेगा और आप ध्यान लगा पाओगे। एक दिन पहले कुछ मिनट के लिए plan (योजना)  बनाओगे तो आप का काम करने का तरीका पूरा बदल हो जाएगा।

 

4. कार्य सूचि बनाओ – Time Management Tips in Hindi 4

To-do list (कार्य सूचि) और कुछ नहीं बस उन चीजों कि list होती है जो हमे करनी है। ये list बनाने का फायदा होगा कि आप confusion में नहीं रहोगे। आप को पता होगा कि मुझे अब क्या करना है और कैसे करना है? आप इससे अपनी daily progress (दैनिक प्रगति) भी monitor कर पाओगे, जो आप को एक सही दिशा पर टिके रहने में मदद करेगी।

 

5. मुश्किल या महत्वपूर्ण काम से शुरुआत करो

Time management (समय प्रबंधन) की इस टिप में, आपको जो भी काम सबसे ज्यादा मुश्किल है या important है उसे सुबह सबसे पहले करो। इसकी वजह यह है कि सुबह-सुबह आप कि energy (ऊर्जा) बहुत ज्यादा होती है और उसका इस्तेमाल आप उस काम के लिए जिसमें समय लग सकता है। इसकी वजह से जो आप के अंदर काम ख़त्म करने कि भावना आएगी, वो पूरा दिन ही अच्छा बना देगी आप का।

 

6. काम बाँटना सीखो – Time Management Tips in Hindi 6

आप को हर काम खुद से करने कि जरुरत नहीं है। अगर ऐसी कोई छोटा काम है, जो दूसरे आप के लिए कर सकते है तोह उनको उस काम में लगाओ। इसका फायदा यह है कि जितना दिमाग आप इन छोटी-छोटी चीज़ों में लगा रहे हो, वह पूरा आप एक बड़े काम में लगा सकते हो। जैसे कि अगर आप बिज़नेस करते हो, तो बहुत सरे काम तो फ्रीलांसर्स को दे सकते हो ताकि आप अपने business के future (भविष्य) के बारे में सोच पाओ।

 

7. एक समय पर एक काम करो

आप ने एक काम पकड़ा है, तो उस पूरा करो! उस बीच में छोड़ने का कोई मतलब नहीं बनता। अगर इसका एक एक्साम्प्ले दिया जाए तोह मानलो कि आप कोई office का काम कर रहे हो या student (छात्र) हो और homework कर रहे हो। फिर आप अपना फ़ोन उठाकर Instagram,Facebook use करने लग जाओ। एक काम करने के तरीके से भी ये गलत है, क्योंकि इसमें आप काम करने के flow को तोड़ रहे हो। पहले पूरा ध्यान उस चीज़ पैर रखो, जो आप के हाथ में है। बाकि सब बाद में भी हो सकते है।

 

8. अपनी योजना बदलो – Time Management Tips in Hindi 8

मुझे पता है कि अगर एक ही plan को आप हर दिन चलोगे तो Bore होना जायज़ है। तो इसीलिए जो आप plan बनाते हो, उसमें समय-समय पर थोड़ा change (चेंज) कर लिया करो। जैसे मन लो आप रोज़ social media पर time लगते हो और ये आप के business का हिस्सा भी नहीं है, अब इसकी जगह आप बहार walk (सैर) कर लो। थोड़ा enjoy (आनंद) करना सीखो।

 

9. पूर्णता के पीछे मत भागो – Time Management Tips in Hindi 9

अब मेरा ही example (उदाहरण) ले लो। मुझे यह problem है कि, मुझे हर चीज़ में perfection चाहिए। जैसे कि जब मैं यह वेबसाइट बना रहा था , तो छोटी से छोटी चीज़ को सही करने का सोचता था। अब मैं यह नहीं कह रहा कि आप careless (लापरवाह) हो जाओ। पर अगर perfection आप को निचे घसीट रही है तो उस छोड़ना ही बेहतर है। ऐसी चीज़ों को ignore (नज़रअंदाज़ करना) करो जो कि important (महत्वपूर्ण) नहीं है। किसी काम को ख़त्म करने के लिए उसके बारे में ज्यादा मत सोचो, बस उसे ख़त्म करो और आगे बढ़ो।

 


 

Time management ke fayde – समय प्रबंधन के लाभ

 

Time management ke fayde

 

अपने Time को प्रभावी ढंग से manage करने की skill बहुत important मानी जाती है। जैसा की पहले बताया गया है, अच्छा Time management आपको बेहतर कार्यक्षमता, कम तनाव और जीवन में अधिक सफलता की ओर ले जाता है। Time management (समय प्रबंधन) के फायदे यहाँ दिए गए हैं:

 

1. तनाव से राहत मिलती है

अपने कार्यों की एक लिस्ट बना कर उसे इस्तेमाल करना चिंता को कम कर सकता है। एक सूचि की वजह से, आप अपनी प्रगति की और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। और आपको कभी यह महसूस नहीं होगा कि आप कुछ नहीं कर रहे हैं।

 

2. आपको अधिक समय मिलेगा

Time management आपको अपने दैनिक जीवन में अतिरिक्त समय देता है। जो लोग सही समय-प्रबंधन कर सकते हैं, वे अपने शौक या अन्य व्यक्तिगत गतिविधियों को आराम से समय दे पाते है।

 

3. और अधिक अवसर मिल सकते हैं

समय के प्रबंधन से आपको अधिक अवसर मिलते हैं, और छोटे कार्यों पर कम समय बर्बाद होता है। सही Time management skills हर जॉब के लिए प्रमुख गुण माना जाता है। किसी भी संगठन के लिए प्राथमिकता अत्यंत महत्वपूर्ण होती है।

 

4. अपने लक्ष्यों को महसूस करने की क्षमता मिलती है

जो भी व्यक्ति सही time management का अभ्यास करता है, वह लक्ष्यों और उद्देश्यों को बेहतर ढंग से प्राप्त करने में हमेशा सक्षम होता हैं, और वो भी कम समय में।

 


 

Time Management Tips in Hindi – सारांश

 

आखिर में यही है कि time management (समय प्रबंधन) हर कोई कर सकता है, बस करने के लिए motivation (प्रेरणा) है कि नहीं है, ये ज़्यादा important है।

 

संबंधित लेख: Time management quotes in Hindi, Best Motivational Quotes in Hindi

तोह अब जिसको इस article (लेख) कि जरुरत हो उसे share करो और हाँ अगर आप के पास कोई और time management tips in hindi (समय प्रबंधन के टिप्स) है तो निचे comment section में बताओ, लोगों कि मदद ही हो जाएगी। अब मैं आप से अगले article मैं मिलूंगा। तब तक के लिए, ज़िंदा रहो!

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter

Releated Posts